जानकारी पिटारा मुखिया समाचार

आधार अपडेट कराने के लिए अब नहीं चुकाने पड़ेंगे अधिक पैसे

नई दिल्ली: आज के समय में आधार कितना महत्वपूर्ण हो चुका है यह बताने की ज़रूरत नहीं है। विभिन्न सरकारी कार्यों से लेकर गैर-सरकारी प्लैटफॉर्म्स पर कभी इसकी ज़रूरत पहचान सिद्ध करने के लिए पड़ती तो कभी यह केवाईसी के एक प्रमुख दस्तावेज़ के रूप में महत्वपूर्ण होता है।

अक्सर ऐसा होता है कि आधार धारक को समय-समय पर विभिन्न कारणों से आधार के विवरण में बदलाव कराने की ज़रूरत पड़ती है। मसलन, जगह बदलने पर पते में बदलाव या फिर मोबाइल नंबर में बदलाव आदि। इन सभी विवरणों में बदलाव के लिए प्रत्येक के लिए पहले अलग से शुल्क देने पड़ते थे। जैसे कि, अगर आपको अपने पते में कोई सुधार या बदलाव करवाना हो तो इसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क चुकाना होता है। इसी तरह आपके मोबाइल नंबर में भी बदलाव के लिए यूआईडीईआई की ओर से इतना ही शुल्क तय किया गया है। अगर आप अपने आधार में एक या एक साथ कई प्रकार के बदलाव करवाते तो पहले सभी बदलावों के अलग-अलग शुल्क चुकाना ज़रूरी था। पर अब ऐसा नहीं है।

आधार जारी करने वाली सरकारी संस्था यूआईडीएआई ने हाल ही में आधार से जुड़ी एक नई जानकारी दी है। यूआईडीएआई ने घोषणा की है कि आधार कार्ड में मल्टीपल बदलाव अब किसी एक बदलाव के लिए चुकाए जा रहे शुल्क से किए जा सकेंगे। शर्त इतनी है कि सभी बदलावों के लिए एक साथ ही प्रक्रिया की शुरुआत की गई हो। UIDAI का कहना है कि, ‘चाहे आप अपने आधार में एक या कई अपडेट करते हैं, तो इसका शुल्क 50 रुपये होता है। इसके लिए अतिरिक्त भुगतान न करें। यदि आपको अधिक भुगतान करने के लिए कहा जाता है तो हमारी हेल्पलाइन 1947 पर कॉल करके या https://resident.uidai.gov.in/file-complaint. पर शिकायत दर्ज करें।’

यूआईडीएआई की ओर से यह भी बताया कि अगर आधार में बदलावों के लिए निर्धारित शुल्क से अधिक मांगा जाता है तो इसकी ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए यूआईडीएआई ने हेल्पलाइन नंबर भी मुहैया कराया है।

Related posts

Leave a Comment