कृषि पिटारा मुखिया समाचार

कृषि क्षेत्र में डिजिटल तकनीक को बढ़ावा देने के लिए कृषि मंत्रालय ने किए पाँच एमओयू पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल की है। दरअसल, सरकार देश के किसानों को आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है। इसके लिए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने इस क्षेत्र की कुछ प्रमुख कंपनियों के साथ समझौता किया है। इन कंपनियों में सिस्को, निन्जाकार्ट, जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड, आईटीसी लिमिटेड और एनसीडीईएक्स ई-मार्केट्स लिमिटेड शामिल हैं। इन कंपनियों के साथ पाँच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। फिलहाल इन परियोजनाओ को प्रायोगिक आधार पर चलाया जाएगा।

केंद्र सरकार का मानना है कि इस पहल से कृषि क्षेत्र में डिजिटल प्रौद्योगिकी और अन्य सर्वोत्तम व्यवहारों को बढ़ावा मिलेगा। किसान सोच-समझकर यह निर्णय ले सकेंगे कि उन्हें किस फसल को उगाना है, किस किस्म के बीज का उपयोग करना है और उपज को अधिक से अधिक बढ़ाने के लिए किन उपायों को अपनाना है।

कृषि मंत्रालय के अनुसार इस पहल से किसानों को बहुत फायदा होगा। क्योंकि अपनी उपज को कब और कहाँ बेचना है, किस कीमत पर बेचना है तथा उनका भंडारण कैसे करना है – इन सब के बारे में किसानों को सटीक व विस्तृत जानकारी मिल पाएगी। यही नहीं, इससे कृषि उत्पादों की खरीदारी करने वाले व्यापारी भी लाभान्वित होंगे। उन्हें कृषि उत्पादों को खरीदने के बारे में सटीक और समयानुकूल जानकारी मिल सकेगी, जिसके आधार पर वे अपनी खरीदारी को योजनाबद्ध कर सकेंगे।

Related posts

Leave a Comment