कृषि पिटारा मुखिया समाचार

अटल भूजल योजना के जरिये इन राज्यों में भूजल स्तर को बढ़ाने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने पिछले साल भूजल संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का नाम है – अटल भूजल योजना। अटल भूजल योजना की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर यानी 25 दिसंबर 2019 को की गयी थी। इस योजना के जरिए भूजल का प्रबंधन किया जाएगा और प्रत्येक घर तक पीने का स्वच्छ पानी पहुंचाने की योजना पर काम होगा। अटल भूजल योजना के अंतर्गत सात राज्यों के 8350 गांव लाभान्वित होंगे। यही नहीं, इस योजना के जरिये साल 2024 तक हर घर में पीने का पानी पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया है।

अटल भूजल योजना उन क्षेत्रों में भूजल स्तर को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगी जहां जल स्तर काफी नीचे चला गया है। इस योजना से किसानों को भी काफी लाभ होगा। इसके तहत किसानों के लिए पर्याप्त जल भंडारण सुनिश्चित किया जाएगा। भूजल संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए जगह-जगह शैक्षणिक और संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

अटल भूजल योजना से महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात इन सात राज्यों के भूजल का स्तर ऊपर उठाने में बहुत सहायता मिलेगी। आपको बता दें कि इन राज्यों के 78 जिलों के 8,350 ग्राम पंचायतों में भूजल की स्थिति बहुत ही चिंताजनक है।

अटल भूजल योजना की सफलता के लिए इसमें आम लोगों को भी शामिल किया जाएगा। जल सुरक्षा के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर काम किया जाएगा और राज्योंो में स्थाकयी भूजल प्रबंधन के लिए संस्थागत प्रबंधनों को मजबूत बनाया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment