छोटका पत्रकार पटना

बिहार: हड़ताली शिक्षकों को भी मिलेगा जनवरी महीने का वेतन

पटना: बिहार के नियोजित व नियमित शिक्षकों के वेतन का भुगतान जल्द ही किया जाएगा। हड़ताल में शामिल होने के बावजूद भी कक्षा एक से बारहवीं तक के सभी प्रकार के शिक्षकों को जनवरी महीने का वेतन दिया जाएगा। जबकि हड़ताल में शामिल शिक्षकों के फरवरी महीने के वेतन पर रोक अभी भी जारी रहेगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.के. महाजन ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों, जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) और डीपीओ (समग्र शिक्षा) को वेतन भुगतान के संबंध में निर्देश जारी कर दिया है।

इस निर्देश में यह कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर बिहार सहित पूरे देश में आगामी 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू है। ऐसे में मामले की समीक्षा कर यह निर्णय लिया गया है कि सभी नियमित और नियोजित शिक्षकों को जनवरी 2020 की कार्यरत अवधि के वेतन का भुगतान किया जाए।

आपको बता दें कि, फरवरी 2020 में अधिकांश शिक्षक हड़ताल पर चले गए थे। वर्तमान में लगभग चार लाख शिक्षक हड़ताल पर हैं। हड़ताली शिक्षकों पर कार्रवाई करते हुए पहले सरकार ने उनके जनवरी महीने के वेतन भुगतान पर रोक लगा दी थी। विभाग के अपर मुख्य सचिव द्वारा जारी निर्देश में यह कहा गया है कि जो शिक्षक हड़ताल में शामिल थे उन्हें सिर्फ जनवरी महीने का वेतन दिया जाएगा। वहीं जिन शिक्षकों ने मूल्यांकन का कार्य किया था उन्हें दो महीने का वेतन जारी किया जाएगा। इस निर्देश के अनुपालन की ज़िम्मेदारी सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दी गई है। अनुपालन की जानकारी विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक व प्राथमिक शिक्षा निदेशक को 31 मार्च तक ई-मेल के जरिये उपलब्ध करा देनी है।

Related posts

Leave a Comment