पटना मुखिया समाचार

बिहार के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में जल्द होगी 33916 शिक्षकों की बहाली

पटना: शिक्षक नियुक्ति की राह देख रहे बिहार के लाखों अभ्यर्थियों के लिए सरकार की ओर से एक अच्छी खबर है। बिहार सरकार ने उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति का एक बड़ा फैसला लिया है। शिक्षक नियुक्ति का यह फैसला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के दौरान लिया गया। इसके अनुसार राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 33916 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इनमें 32916 माध्यमिक शिक्षक होंगे जबकि एक हजार कंप्यूटर के शिक्षक भी नियुक्त किए जाएंगे, जो उच्च माध्यमिक शिक्षक होंगे।

कैबिनेट द्वारा लिए गए शिक्षक नियुक्ति के फैसले के बाद अब शिक्षा विभाग इन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगा। इन भावी शिक्षकों की नियुक्ति उन नए उच्च माध्यमिक विद्यालयों में की जाएगी जिनकी स्थापना अभी पंचायतों में हो रही है। पंचायतों में स्थापित हो रहे ये वो माध्यमिक विद्यालय हैं जहाँ पहले कोई माध्यमिक विद्यालय नहीं था। सरकार ने ऐसी पंचायतों को चिन्हित कर वहाँ माध्यमिक विद्यालयों की स्थापना कर रही है।

बिहार सरकार के इस फैसले से दो तरह से लाभ होगा। एक ओर, जिन पंचायतों में अब तक माध्यमिक विद्यालय नहीं थे, वहाँ के बच्चे शिक्षा के अधिकार से वंचित हो रहे थे, उनकी समस्या का समाधान हो सकेगा। वहीं दूसरी ओर, शिक्षक नियुक्ति की राह देख रहे अभ्यर्थियों को भी राहत मिलेगी।

आपको बताते चलें कि लॉकडाउन के प्रभाव को देखते हुए अभी हाल ही में बिहार सरकार ने संविदा कर्मियों और आउटसोर्सिंग के माध्यम से कार्यरत कर्मियों के हित में एक और बड़ा फैसला किया है। इन कर्मियों को मार्च और अप्रैल का वेतन बिना उनकी हाजिरी के ही दिया जाएगा। राज्य सरकार के इस फैसले से विभिन्न प्रकार के चार लाख से अधिक संविदा कर्मियों को लाभ होगा।

Related posts

Leave a Comment