पटना मुखिया समाचार

बिहार की सभी पंचायतों में जल्द शुरू होगी नौंवी की पढ़ाई

पटना: एक विशेष कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि, जल्द ही राज्य के सभी पंचायतों में नौंवी की पढ़ाई शुरू होगी। उन्होने यह भी कहा है कि इसके लिए ज़रूरत के हिसाब से अध्यापकों को बहाल किया जाएगा। ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो। शिक्षकों के जो पद अब तक रिक्त पड़े हुए हैं उनके नियोजन की प्रक्रिया भी शीघ्र ही पूरी कर ली जाएगी। मुख्यमंत्री सोमवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा अधिवेशन भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

नीतीश कुमार ने बांका उन्नयन मॉडल का संदर्भ देते हुए कहा कि, “इस मॉडल को अब 11वीं-12वीं में भी लागू किया जाएगा। तकनीक के प्रयोग से काम में आसानी हो रही है। इसलिए अब पढाई की गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए स्मार्ट क्लास आधारित बांका उन्नयन मॉडल को पूरे राज्य में लागू किया जा रहा है।”

मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में कंप्यूटर और प्रिंटर के साथ अबाध बिजली की आपूर्ति का भी आश्वासन दिया। उन्होने कहा कि कंप्यूटर और प्रिंटर का इंतजाम बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से किया जाएगा। उन्होने पोशाक योजना का भी ज़िक्र किया और कहा कि, “वर्ष 2006 से हमने शिक्षा पर काम करना शुरू किया। पोशाक योजना ने गाँवों में स्थिति बदल कर रख दी।”

Related posts

Leave a Comment