छोटका पत्रकार पटना मुखिया समाचार

बिहार में 15 जून से शुरू होगी 94 हजार प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया

पटना: बिहार सरकार ने 94 हजार प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति की घोषणा की है। इसके लिए 15 जून से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। सरकार ने यह दावा किया है कि प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया हर हाल में 31 अगस्त से पहले पूरी कर ली जाएगी और सभी चयनित शिक्षकों को नियोजन पत्र बाँट दिए जाएंगे। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने नियुक्ति की समय सारणी भी घोषित कर दी है।

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी और 14 जुलाई तक चलेगी। इस दौरान योग्य अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद 18 जुलाई तक मेधा सूची तैयार कर ली जाएगी। मेधा सूची तैयार होने के बाद 21 जुलाई तक नियोजन समिति द्वारा इस सूची का अनुमोदन भी कर दिया जाएगा। फिर 23 जुलाई को मेधा सूची प्रकाशित कर दी जाएगी। यदि किसी उम्मीदवार को इस सूची के संबंध में कोई आपत्ति हुई तो वह 24 जुलाई से लेकर 7 अगस्त के बीच अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेगा।

जिन अभ्यर्थियों ने 18 महीने का D.El.Ed, शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) या केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) पास कर रखी है वो शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में भाग लेने के हकदार होंगे।

आपको बता दें कि अभी हाल ही में बिहार सरकार ने शिक्षकों के 33916 पद सृजित करने का आदेश जारी किया था। शिक्षकों की यह नियुक्ति प्रदेश की पंचायतों में स्थापित किए जा रहे 2950 नये माध्यमिक विद्यालयों और 2475 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में की जानी है। ये शिक्षक हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, द्वितीय भारतीय भाषाओं (उर्दू, संस्कृत, मैथिली व बांग्ला आदि) और कम्प्यूटर विषयों के लिए नियुक्त होंगे।

Related posts

Leave a Comment