पटना मुखिया समाचार

बिहार में शिक्षकों के 33916 पद सृजित करने का आदेश जारी

पटना: बिहार सरकार ने राज्य में शिक्षकों के 33916 पद सृजित करने का आदेश जारी कर दिया है। शिक्षकों की नियुक्ति प्रदेश की पंचायतों में स्थापित किए जा रहे 2950 नये माध्यमिक विद्यालयों और 2475 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में की जाएगी। ये शिक्षक हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, द्वितीय भारतीय भाषाओं (उर्दू, संस्कृत, मैथिली व बांग्ला आदि) और कम्प्यूटर विषय के होंगे। कम्प्यूटर शिक्षक केवल उच्च माध्यमिक विद्यालय में ही बहाल किए जाएंगे।

गुरुवार को शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज के द्वारा इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई। इसके अनुसार उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 1000 कंप्यूटर शिक्षक बहाल किए जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय जिलों को शिक्षकों की जरूरत के अनुसार पद आवंटित करेगा। जिलों में जिला परिषद व नगर निकायों के माध्यम से शिक्षकों का नियोजन किया जाएगा। नियोजन के लिए बीएड के साथ एसटीईटी उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। शिक्षकों का नियोजन चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा।

शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज शिक्षकों की नियुक्ति के संबंध में बताया कि, “राज्य के कुल 5425 उत्क्रमित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के पदों का सृजन किया गया है। प्रत्येक विद्यालय में छह शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। जबकि जिन उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कम्प्यूटर शिक्षक की जरूरत है, वहाँ पर कम्प्यूटर विषय के शिक्षक को नियुक्त किया जाएगा। शिक्षकों के सृजित पदों की सूचना सभी जिलों को भेज दिया गया है।”

आपको बता दें कि, कुल 33916 पदों में से हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित व सामाजिक विज्ञान प्रत्येक विषय के 5425, द्वितीय भारतीय भाषाओं के लिए 5791 और कंम्प्यूटर के लिए 1000 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

Related posts

Leave a Comment