छोटका पत्रकार मुखिया समाचार

बिहार: पैक्स चुनाव अगली अधिसूचना तक स्थगित

पटना: राज्य में होने वाले पैक्स चुनाव को फिलहाल अगले आदेश तक के लिए रद्द कर दिया गया है। इसकी अधिसूचना राज्य निर्वाचन प्राधिकार की ओर से जारी कर दी गयी है। बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार द्वारा जारी पिछली अधिसूचना के मुताबिक एक अगस्त को राज्य के 1196 पैक्सों का चुनाव होना था। इसके बाद उसी दिन या दो अगस्त को परिणाम भी घोषित कर दिये जाने की योजना थी। अधिसूचना के अनुसार सभी चुनावी प्रक्रिया को सात अगस्त तक खत्म कर देने की बात कही गयी थी। लेकिन कोरोना संकट को देखते हुए बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने चुनाव को अगले आदेश तक के लिए रद्द कर दिया है। प्राधिकार ने मंगलवार को चुनाव रद्द करने की अधिसूचना जारी कर दी।

पैक्स चुनाव स्थगित होने के बाद अब सहकारिता विभाग के किसी अधिकारी को पैक्स का प्रशासक बनाया जाएगा और नया चुनाव होने तक प्रशासक की देखरेख में ही पैक्स का काम होगा। प्राधिकार की ओर से आधिकारिक बयान में यह कहा गया है कि कई जिलों में बाढ़ की स्थिति और आगे भारी वर्षा की आशंका को देखते हुए चुनाव प्रक्रिया स्थगित की गई है। लेकिन बताया जा रहा है कि चुनाव स्थगित होने के पीछे असली कारण कोरोना संकट से उपजे हालात हैं। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए कई जिले चुनाव टालने की मांग कर रहे थे।

गौरतलब है कि राज्य में पैक्स का चुनाव अप्रैल माह में ही होना था। लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसे ऐन मौके पर स्थगित करना पड़ गया। पैक्स चुनाव को दुबारा टाला गया है। पहली बार ईद और दूसरे त्योंहारों को लेकर मतदान की तिथि एक अगस्त से बढ़ाकर छह अगस्त की गई थी। लेकिन इस बार पूरी अधिसूचना ही रद्द कर दी गई है। प्राधिकार के अनुसार अब फिर नये सिरे से चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। माना जा रहा है कि अब ये चुनाव विधानसभा चुनाव के बाद ही हो पाएंगे। संभव है प्राधिकार फिर नये सिरे से वोटर लिस्ट भी प्रकाशित करे। हालांकि चुनाव के लिए पहले वोटर लिस्ट प्रकाशित हो चुका है। ऐसे में हो यह भी हो सकता है कि उस वोटर लिस्ट के अनुसार ही चुनाव हों। बहरहाल, सहकारिता विभाग समय पर चुनाव संपन्न कराने के लिए निर्धारित प्रक्रिया में जुट गया है।

Related posts

Leave a Comment