मुखिया समाचार कृषि पिटारा पटना

छत पर बागवानी के लिए राजधानी में आए 200 आवेदन

पटना। राजधानी में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए उद्यान विभाग ने घर की छतों पर खेती कराने की योजना शुरू की है। इसके लिए अब तक 200 आवेदन आए हैं। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे।

उद्यान विभाग के उप निदेशक नितेश राय ने कहा कि जिन लोगों ने घर पर बागवानी करने का आवेदन दिया है, उनके लिए जल्द एक कार्यशाला आयोजित की जाएगी। कार्यशाला में विशेषज्ञ लोगों को बताएंगे कि किस तरह छतों पर बागवानी की जा सकती है। आवेदन करने वालों में सबसे ज्यादा महिलाएं हैं। उद्यान विभाग का उद्देश्य भी यही है कि अधिक से अधिक महिलाएं बागवानी की दिशा में कदम बढ़ाएं, ताकि शहर को हरा-भरा बनाया जा सके। साथ ही लोगों को हरी-ताजी सब्जी और फल भी मिलने लगेगा।

25 हजार रुपये अनुदान की व्यवस्था

राज्य सरकार की ओर से छत पर बागवानी करने वाले लोगों के लिए 25 हजार रुपये अनुदान की व्यवस्था की गई है। राज्य सरकार की योजना के अनुसार छत पर खेती करने में लगभग 50 हजार रुपये खर्च होंगे। इसमें 50 फीसद सरकार अनुदान देगी।

लोगों के रिस्पांस से विभाग उत्साहित

उप निदेशक का कहना है कि सरकार की छत पर बागवानी करने की योजना को लोगों ने हाथों-हाथ लिया है। इससे विभाग भी काफी उत्साहित है। राजधानी में इसके सफल प्रयोग को देखकर इसका राज्यभर में विस्तार किया जाएगा। अब देखना यह है कि विभागीय कार्यशाला में कितने लोग भाग लेते हैं? वहीं पर खाद-बीज, दवा एवं उपकरण विक्रेताओं को बुलाया जाएगा। वहां से लोग बीज एवं खाद की खरीदारी कर सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment