जानकारी पिटारा मुखिया समाचार

DBT पोर्टल बिहार पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

बिहार सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने के लिए DBT पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। इसके बिना कृषि से जुड़ी किसी भी योजना का आपको लाभ नहीं मिल पाएगा। उदाहरण के लिए अगर आपको सरकार की किसी योजना से अनुदान आदि मिल रहा हो तो बिना DBT पोर्टल पर पंजीकरण कराए आपको यह नहीं मिल पाएगा। DBT पोर्टल पर पंजीकरण करते समय इस बात की विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है कि आपके द्वारा दी गईं सभी जानकारियाँ सही हैं।

DBT पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आपको इन दस्तावेजों की ज़रूरत है:
आधार कार्ड
ओटीपी प्राप्त करने के लिए वो मोबाइल नंबर जो आपके आधार से लिंक हो।
बैंक डिटेल्स जैसे- खाता नंबर और IFSC कोड इत्यादि

आप चाहें तो DBT पोर्टल पर अपना पंजीकरण घर बैठे भी करवा सकते हैं। इसके लिए आपको इन चरणों से हो कर गुजरना होगा:
सबसे पहले बिहार सरकार की DBT एग्रीकल्चर आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ जो है: https://dbtagriculture.bihar.gov.in/

फिर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें। इस विकल्प को चुनने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो आपको तीन प्रकार के विकल्प देगा:
पहला, डेमोग्राफी के साथ ओटीपी
दूसरा, डेमोग्राफी के साथ बायो ऑथेन्टिकेशन
और तीसरा आईरिस
बेहतर होगा कि आप पहले विकल्प का चुनाव करें। क्योंकि यह सबसे आसान विकल्प है। आपको बता दें कि अन्य विकल्पों का इस्तेमाल आप तभी कर पाएंगे जब आपके पास बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन का डिवाइस मौजूद हो। जैसे फिंगर प्रिंट स्कैनर व आई स्कैनर।
इसके बाद आप अगले पृष्ठ पर आप अपनी आधार संख्या और अपना नाम खाली जगह में भर दें। फिर ‘Authentication’ विकल्प का चुनाव करें। ताकि यह निश्चित हो सके कि आपकी आधार संख्या वैध है। इस प्रक्रिया के बाद आप नीचे दिए गए एफिडेविट के चेकबॉक्स पर क्लिक करें और आगे बढ़ें।

अब आपके आधार के साथ जुड़े नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दिये गए बॉक्स में भर कर ‘Validate OTP’ पर क्लिक करें।

आपके द्वारा सही जानकारी देने पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको ‘Farmer Registration’ का विकल्प दिखेगा। अब आपको यहाँ क्लिक करना होगा।

आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जिसमें आपकी कुछ जानकारियाँ मांगी जाएंगी। सही जानकारी देने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें और अपनी पंजीकरण संख्या नोट कर लें। इस प्रकार आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Related posts

Leave a Comment