जानकारी पिटारा मुखिया समाचार

डिजिलॉकर और एम-परिवहन: ये दो ऐप हैं बड़े काम के

रेडियो पिटारा: भारी भरखम जुर्माने से बचने के लिए गाड़ी के कागजात अपने साथ रखना जरूरी होता है। पर अक्सर देखा जाता है कि आरसी, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र और बीमा के कागज वाहन में रखने से खराब हो जाते हैं। कभी-कभी ये दस्तावेज फट जाते हैं तो कभी गीले होने से खराब हो जाते हैं। साथ ही इनके चोरी होने का खतरा भी रहता है। ऐसे में आप के पास एक आसान विकल्प है जिससे कि आपको इन परेशानियों से छुटकारा मिल सकती है।

आप डिजीलॉकर या एम-परिवहन एप का उपयोग कर सकते हैं। इनकेमाध्यम से वाहन के सभी दस्तावेज हमेशा के लिए सुरक्षित रहेंगे। इसके बाद आपको गाड़ी के मूल दस्तावेज साथ रखने की आवश्यकता नहीं रह जाएगी। ज़रूरत पड़ने पर इन्हें ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ को दिखा जा सकता है। 

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने डिजिलॉकर और एम-परिवहन मोबाइल एप में उपलब्ध वाहनों के डॉक्यूमेंट को वैध माना है। इन्हें परिवहन प्राधिकारियों द्वारा जारी प्रमाण प्रमाण-पत्र के समान समझे जाने संबंधी गाइड लाइन जारी किए गए हैं। अगर वाहन चालक के खिलाफ किसी कानूनी कार्रवाई के दौरान गाड़ी के कागज जब्त करना जरूरी हो तोये ई-चालान सिस्टम से जब्त किए जाएंगे। 

एक महत्वपूर्ण बात यह भी है कि डिजिलॉकर या एम-परिवहन एप से फर्जीवाड़े पर भी अंकुश लगेगा। अकसर कुछ लोग फर्जी आरसी और वाहन के दस्तावेज बनाकर वाहनों को बेच देते हैं। यदि आरटीओ अधिकारियों और यातायात पुलिस को चेकिंग के दौरान दस्तावेज में गड़बड़ी मिलेगी तो चालक से डिजिलॉकर खुलवाकर दस्तावेजों की जांच भी कर सकेंगे।

अब अगर बात करें कि कैसे इस सुविधा का लाभ उठाया जाए तो सबसे पहले आपको ये एप डाउनलोड करना होगा। फिर एप साइनअप करने के लिए अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद एक ओटीपी आएगा जिसे एंटर करके वेरिफाई करना होगा। अगले स्टेप में लॉगिन करने के लिए अपना यूजर नेम और पासवर्ड बनाना होगा। इतना करने के बाद आपका डिजिलॉकर एकाउंट बन जाएगा।और आखिर में आपको अपने डिजिलॉकर अकाउंट में अपना आधार नंबर प्रमाणित करना होगा। आधार डेटाबेस में आपका जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है उस पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को एंटर करने के बाद आपका आधार प्रमाणित हो जाएगा। यह प्रक्रिया पूरी होते हीडिजिलॉकर से आप आरसी, लाइसेंस और इंश्योरेंस की कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे और ज़रूरत पड़ने पर इनका उपयोग कर सकेंगे। आपको किसी तरह के कागजात को साथ में लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी।

Related posts

Leave a Comment