कृषि पिटारा

पीएम किसान ऐप में मिल रही है फेस ऑथेंटिकेशन की सुविधा, किसानों के लिए ई-केवाईसी करना होगा आसान

नई दिल्ली: भारत सरकार ने किसानों के हित पीएम किसान योजना चला रखी है। इसके तहत किसानों को तीन किस्तों में प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये दिये जाते हैं। इस योजना के अंतर्गत अब तक किसानों को 15 किस्तों तक राशि मिल चुकी है। अब किसानों को 16वीं किस्त की राशि का इंतजार है। इसके लिए किसानों को ई-केवाईसी करना अनिवार्य है, जिसके लिए सरकार ने फेस ऑथेंटिकेशन से लैस पीएम किसान ऐप लॉन्च किया है।

कैसे करें ई-केवाईसी फेस ऑथेंटिकेशन:

1. ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें: सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के Google Play Store में जाकर ‘PM Kisan Go’ टाइप करना होगा और इस ऐप को इंस्टॉल करना होगा।

2. लॉगिन करें: ऐप को खोलने के बाद ‘PM Kisan e-KYC by Face Authentication’ डैशबोर्ड खुलेगा, जहां आपको लॉगिन करने का ऑप्शन मिलेगा।

3. जानकारी दर्ज करें: लॉगिन के बाद मांगी जाने वाली जानकारी दर्ज करें और ओटीपी वेरिफिकेशन करें।

4. e-KYC शुरू करें: डैशबोर्ड में ‘e-KYC For Other Beneficiaries’ का ऑप्शन होगा, जिस पर क्लिक करके आपको ‘PM Kisan e-KYC by Face Authentication’ का नया पेज मिलेगा।

5. अपनी जानकारी दर्ज करें: यहां आपको आवश्यक जानकारी भरनी होगी और ‘Proceed’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

6. फेस स्कैन करें: अब ‘Scan Face’ के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने चेहरे को स्कैन करें। इसके बाद आपका Face Authentication की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपको इसका मैसेज मिल जाएगा।

सरकार का कहना है कि इस तरीके से सरकार के पास किसानों का पूरा डेटा रहेगा और इससे लाभुक को काफी फायदा होगा। सरकार के इस कदम का मकसद है योजना के लाभों को असली और योग्य किसानों को पहुंचाना।

Related posts

Leave a Comment