कृषि पिटारा मुखिया समाचार

पीएम किसान में पंजीकरण के लिए किसानों के पास मोबाइल ऐप का भी है विकल्प, जाने पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली: देश के छोटे और सीमांत क‍िसानों को वित्तीय सहायता उपलब्‍ध कराने के ल‍िए केंद्र सरकार पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िधि‍ योजना संचालित कर रही है, ताकि किसान कृषि कार्यों को सुचारु रूप से चला सकें। इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्य क‍िसानों को पंजीकरण कराना होता है। पंजीकरण के लिए किसानों के पास कई विकल्प मौजूद हैं। किसान चाहें तो पंजीकरण की प्रक्रिया को खुद से पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर पूरा कर सकते हैं या फिर उनके पास अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर भी जाकर योजना के लिए पंजीकरण कराने का विकल्प मौजूद है। जो किसान इन दोनों विकल्पों का चुनाव करने में असमर्थ हैं उनके पास एक अन्य विकल्प भी मौजूद है, और वो है – PM Kisan GoI Mobile App

इस ऐप को पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िधि‍ योजना में पंजीकरण की प्रक्र‍िया को आसान बनाने के ल‍िए लांच क‍िया गया है। इसे अभी तक 5 म‍िल‍ियन क‍िसान डाउनलोड कर चुके हैं। PM Kisan GoI Mobile App को केंद्र सरकार के नेशनल इंर्फोमेशन सेंटर ने तैयार क‍िया है, ज‍िसे गूगल प्‍ले स्‍टोर में जाकर डाउनलोड क‍िया जा सकता है। इसकी सहायता से क‍िसान अब घर बैठे पीएम किसान के ल‍िए आसानी से पंजीकरण करा सकेंगे। यही नहीं, इस ऐप के माध्‍यम से क‍िसान भुगतान आदि के बारे में भी जानकारी जुटा सकते हैं।

PM Kisan GoI Mobile App के जरिये जो किसान अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं, उन्‍हें ऐप में New Farmer Registration पर क्लिक करना होगा। ज‍िसके बाद उन्‍हें अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इस प्रक्र‍िया को पूरा करने के बाद आवेदनकर्ता के सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, ज‍िसमें पूछी गई सभी जानकार‍ियां भरनी होगी। पूछी गई जानकारी भरने के बाद उन्हें सब‍मि‍ट करने का विकल्प दिखेगा, जिसपर आवेदन फार्म भरने के बाद क्‍ल‍िक करना होगा। इसपर क्‍ल‍िक करते ही पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आपको बता दें कि देश के छोटे और सीमांत क‍िसानों की मदद के ल‍िए केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है, ज‍िसके तहत केंद्र सरकार योजना में पंजीकृत क‍िसानों को प्रत्‍येक वर्ष 6 हजार रुपये की व‍ित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराती है। किसानों को यह राश‍ि प्रति वर्ष 3 किस्तों में दी जाती है। ज‍िसके तहत् पंजीकृत क‍िसानों के खातों में एक बार में 2 हजार रुपये की राश‍ि भेजी जाती है।

Related posts

Leave a Comment