कृषि पिटारा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया 2024-25 का अंतरिम बजट, सर्वाधिक बजट परिवहन सेक्टर को

नई दिल्ली: आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024-25 को पेश किया, जिसमें कुल 47.65 लाख करोड़ रुपये का बजट घोषित किया गया है। इसमें से सबसे ज्यादा बजट परिवहन सेक्टर के लिए निर्धारित किया गया है, जिसमें 5.44 लाख करोड़ रुपये का बजट है।

इस बजट के मुताबिक, रक्षा क्षेत्र को 4.54 लाख करोड़ रुपये और कृषि क्षेत्र को 1.46 लाख करोड़ रुपये का अनुमानित बजट मिला है। वित्त मंत्री ने कहा कि ग्रामीण विकास पर भी 2.65 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जिसमें मनरेगा योजना को 86 हजार करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

निर्मला सीतारमण ने बताया कि इस बजट के माध्यम से सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए अपना पिटारा खोला है, और उन्नत योजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इसके अलावा, रक्षा और परिवहन सेक्टर में भी महत्वपूर्ण बदलाव किए जा रहे हैं, जिससे इन क्षेत्रों में विकास हो सकता है।

इस अंतरिम बजट के साथ ही सरकार ने गरीबों और किसानों की मदद करने के लिए कई सब्सिडी योजनाओं के लिए 3.81 लाख करोड़ रुपये का बजट भी रखा है। यह बजट विभिन्न सेक्टरों में विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का प्रयास है।

Related posts

Leave a Comment