सीतामढ़ी नई पहल सक्सेस पिटारा

मुखिया रितु जयसवाल को मुम्बई में मिला अंतराष्ट्रीय सम्मान “फ्लेम लीडरशिप अवार्ड 2019”

सीतामढ़ी : मायानगरी मुम्बई के होटल ताज सैंटा क्रूज़ में विश्व प्रख्यात “रुरल मार्केटिंग एसोसिएशन आॅफ इंडिया” (RMAI) नाम की संस्था के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सीतामढ़ी जिले के सोनबरसा प्रखंड के सिंहवाहिनी पंचायत की मुखिया श्रीमती रितु जायसवाल को एक त्याग की प्रतिमूर्ति मानते हुए उनके द्वारा अपने पंचायत के विकास के लिए किये जा रहे ईमानदार प्रयास के लिए “फ्लेम लीडरशिप अवार्ड-2019” अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया !

आजादी के सत्तर वर्ष उपरांत भी स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली अदि जैसी मूलभूत सुविधाओं से उपेक्षित पंचायत को तीन वर्ष के अपने कार्यकाल में अपने ईमानदार प्रयास से तमाम कुरीतियों, परेशानियों को झेलते हुए उनसे जूझते हुए संघर्ष की राह पर चलते हुए मुखिया रितु जायसवाल ने अपने पंचायत को आधारभूत विकास के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक विकास के रास्ते पर भी लाया है। पूरे भारतवर्ष में सकारात्मक परिवर्तन के एक प्रतीक के रूप में सिंहवाहिनी को एक नई पहचान मिली है।

कार्यक्रम में संस्था के अध्यक्ष राज कुमार झा जी एवं अन्य गणमान्य लोगों ने एक मात्र रितु जयसवाल जी के विषय में विस्तार से चर्चा करते हुए सराहना की। और उन्हें अपने विचार को रखने का मौका भी दिया गया। अपने उद्बोधन में एक मुखिया को इतने बड़े सम्मान के लायक समझने केलिए संस्था को धन्यवाद देते हुए उन्होंने मुजफ्फरपुर में हो रही बच्चों के मौत पर दुख और शर्म व्यक्त किया और ये भी कहा कि इन सब के पीछे अधिकांश भ्रष्ट सरकारी नौकरों के द्वारा जन वितरण प्रणाली में राशन, आंगनवाड़ी में पोषाहार और स्कूल में मिड डे मील में अपना हिस्सा खाने जैसी वजह प्रमुख हैं जो बच्चों को कुपोषित करता है और ऐसी बीमारियां फैलती हैं और कम उम्र में विधवा हो रहीं माइग्रेटेड लेबर की पत्नियों और उसके बच्चों की चिंताजनक हालात पर भी ध्यान दिलवाया। राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के सैकड़ों गणमान्य लोगों के द्वारा ऐसी बातों को सुनना सब को भावुक कर गया और सब ने गाँव की ओर अपने कार्यों को ले जाने की आम राय बनाई।

रितु जायसवाल के अलावा सम्मानित होने वालों में फोर्स मोटर्स के बिजनेस हेड अरविंद कुमार जी, स्मार्ट के.एम टेक्नोलाॅदी के वाईस प्रेसीडेंट नरेश देशमुख जी, इम्पैक्ट कम्यूनिकेशन के संस्थापक एवं सीईओ संजय काॅल जी तथा गुप्ता पावर इन्फ्रास्ट्रक्चर लि. सामिल रहे ! पूर्व के वर्षों में इस सम्मान से सम्मानित होने वालों की सूची में रिलायंस फाउंडेशन, टाटा कंपनी, इंडियन आॅयल काॅर्पोरेशन लि.आदि जैसी भारत की कई दिग्गज कंपनियों के सीईओ, चेयरमैन, प्रमुख का नाम शामिल है ! ऐसा प्रथम अवसर है कि इस सम्मान से किसी मुखिया/ जनप्रतिनिधि को सम्मानित किया गया है !

पूरे एशिया महाद्वीप से तीन सौ से अधिक विभिन्न कंपनियों के प्रमुखों एवं अपने-अपने क्षेत्र के कई दिग्गज हस्तियों के लगभग तीन सौ चुनिंदा नामों में से अंतिम रुप से पाँच नामों को चयनित किया गया जिन्हें यह अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया है !

Related posts

Leave a Comment