जानकारी पिटारा मुखिया समाचार

इस पोर्टल के जरिये मात्र 59 मिनट में मिलता है व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण

अपना व्यवसाय शुरू करने में अक्सर कई प्रकार की मुश्किलें आती हैं। पूँजी की समस्या इसमें से एक है। जबकि इसके बिना व्यवसाय की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। हमारे देश में कई सारे उद्यमी इसी वजह से अपना व्यवसाय नहीं शुरू कर पाते हैं। अगर आप खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए आप पूँजी नहीं जुटा पा रहे हैं तो केंद्र सरकार की एक योजना आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। केंद्र सरकार ने छोटे उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए एमएसएमई लोन की सुविधा शुरू कर रखी है।

केंद्र की एनडीए सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान नवंबर 2018 में एमएसएमई के लिए 59 मिनट में लोन सुविधा शुरू की थी। इसका नाम ‘PSB Loans in 59 Minutes’ है। इसके तहत एमएसएमई के लिए 1 करोड़ रुपये तक का लोन केवल 59 मिनट में पास हो जाता है और लोन अमाउंट 8 कामकाजी दिनों के अंदर आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।

‘PSB Loans in 59 Minutes’ प्लेटफॉर्म एक एडवांस एल्गोरिदम पर काम करता है। यह इनकम टैक्स रिटर्न, बैंक स्टेटमेंट आदि से आँकड़ों का विश्लेषण करता है। एक बार जब लोन लेने वाले के द्वारा जरूरी जानकारियाँ अपलोड कर दी जाती हैं तो वेबसाइट आवेदन का आकलन करता है और लोन की रकम तय करता है जिसे मंजूर किया जा सकता है। उसके बाद आवेदक को बैंक की शाखा से जोड़ देता है। यह पूरी प्रक्रिया महज 59 मिनट में पूरी हो जाती हैं।

ध्यान रखने वाली बात ये है कि सरकार की यह सुविधा मौजूदा व्यवसाय के लिए है। लेकिन जल्द ही नए व्यसाय के लिए भी इसके जरिए लोन लिया जा सकेगा। पर इसके साथ सबसे अच्छी बात ये है कि लोन स्वीकृत होते ही 8 कामकाजी दिनों के अंदर आपके अकाउंट लोन कि राशि आ जाती है।

‘PSB Loans in 59 Minutes’ प्लेटफॉर्म के जरिए ग्राहकों को बैंक चुनने के लिए कई विकल्प मिलते हैं। यह पोर्टल लोन लेने की पूरी प्रक्रिया को काफी आसान और त्वरित बना देता है। इसके साथ सबसे अच्छी बात ये है कि छोटे कारोबारियों की सुविधा के लिए शुरू हुआ यह प्लेटफॉर्म अब सभी के लिए उपलब्ध है।

अब अगर बात करें लोन अप्लाई करने की प्रक्रिया की तो आप https://www.psbloansin59minutes.com/signup पर जाएँ। इसके बाद अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर दर्ज करें। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको एक ओटीपी जनरेट करना होगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

अगर आप लोन लेने के इच्छुक हैं तो यह ज़रूरी है कि आप कुछ आवश्यक कागजात तैयार रखें। जैसे –

  • GST आइडेंटीफिकेशन नंबर (GSTIN), GST यूजर आईडी और पासवर्ड
  • इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पासवर्ड, डेट ऑफ इनकॉर्पोरेशन अथवा बर्थ या फिर पिछले तीन वर्षों का XML फॉर्मेट में आईटीआर।
  • इसके अलावा करेंट अकाउंट, नेटबैंकिंग में इस्तेमाल होने वाला यूजरनेम, पासवर्ड या पिछले पीडीएफ़ फॉर्मेट में 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट।
  • डायरेक्टर/पार्टनर/प्रोपराइटर डिटेल्स: बेसिक, पर्सनल, KYC, एजुकेशनल डिटेल्स और फर्म की ओनरशिप डिटेल्स।
  • आवेदन मंजूर होने पर आपको बतौर कन्वीनिएंस फीस 1000 रुपये और GST चुकानी होगी।

Related posts

Leave a Comment