छोटका पत्रकार मुखिया समाचार

इस योजना के जरिये केंद्र सरकार विद्यार्थियों को दे रही है वित्तीय सहायता, ऐसे उठाएँ लाभ

नई दिल्ली: जो विद्यार्थी आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं, उनके लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना चला रही है। इसके लिए एक पोर्टल की भी शुरुआत की गई है। विद्या लक्ष्मी योजना के तहत अब एजुकेशन लोन लेना आसान हो गया है। अब विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप और एजुकेशन लोन से जुड़ी तमाम जानकारियाँ एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराई जा रही हैं।

इस योजना के तहत बच्चों की पढ़ाई के लिए दो प्रकार से मदद की जाती है। पहला, उन्हें केंद्र के 10 से अधिक मंत्रालयों व विभागों की स्कॉलरशिप स्कीम के माध्यम से पैसा दिलाया जाता है और दूसरा, उन्हें देश के 35 बैंकों द्वारा चलाई जा रही 95 लोन स्कीम्स के माध्यम से पैसा दिलाया जाता है।

इस पोर्टल को खास तौर से गरीब विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर विकसित किया गया है। अक्सर ऐसा होता है कि पैसों की दिक्कत की वजह से कई बार विद्यार्थियों को पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ जाती है, अब उन्हें इस योजना के जरिये काफी सहायता मिलेगी।

विद्या लक्ष्मी योजना पोर्टल की प्रमुख विशेषताएँ:

  • योजना के तहत स्कॉलरशिप और एजुकेशन लोन से जुड़ी हर जानकारी एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर आसानी से मिल जाएगी।
  • इस प्लैटफॉर्म के जरिये एजुकेशन लोन के लिए आसानी से आवेदन किया जा सकेगा।
  • लोन और स्कॉलरशिप से जुड़ी शिकायतें भी इस पोर्टल के माध्यम से की जा सकती हैं।
  • इस पोर्टल पर लोन के आवेदन की स्थिति को देखना काफी आसान है।
  • बैंकों के लिए लोन प्रक्रिया की मौजूदा स्थिति को अपलोड करने की सुविधा दी गयी है। इससे लोन लेने वाले विद्यार्थियों को भी सहूलियत होगी।
  • बैंकों की शिक्षा लोन एवं अन्य स्कीम की एक ही जगह जानकारी उपलब्ध है।
  • सभी बैंकों में एक ही प्लेटफॉर्म से एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा

विद्या लक्ष्मी योजना का लाभ उठाने के लिए www.vidyalakshmi.co.in/Students/ पर जाकर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद दिये गए निर्देशों के अनुसार आप विद्या लक्ष्मी योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment