कृषि पिटारा मुखिया समाचार

पशुपालकों के लिए बहुपयोगी है यह ऐप, इसके इस्तेमाल से समृद्ध होगा पशुधन

नई दिल्ली: आजकल पशुपालन के जरिये काफी किसान बहुत अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। हालाँकि, पशुपालन के व्यवसाय में जितना अच्छा मुनाफा है, अगर पशुओं का ठीक तरह से ध्यान ना रखा जाए तो इसमें नुकसान होने का खतरा भी बहुत है। पशुओं को अक्सर कुछ रोगों से प्रभावित होने का खतरा रहता है। कई बार इन रोगों की पहचान नहीं हो पाती है, इस वजह से उनका समय पर इलाज नहीं हो पाता है। ऐसे में पशुओं की जान खतरे में पड़ जाती है और किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ जाता है।

इस स्थिति को देखते हुए भारतीय पशु-चिकित्सा अनुसंधान संस्थान ने पशुपालकों के लिए एक ऐसा मोबाइल ऐप बनाया जो पशुधन को विभिन्न रोगों से सुरक्षित रखने में बहुत मददगार साबित हो सकता है। इसे IVRI – Veterinary Clinical care नाम दिया गया है। यह ऐप किसानों को पशुओं के रोगों के प्रति जागरूक करता है और उनसे बचाव के तरीके भी बताता है। इसमें वीडियो के माध्यम से कई जरूरी जानकारियां भी दी गई हैं। इससे जुड़ी खास बात ये है कि किसानों को ये सारी सुविधाएं घर बैठे मिल रही हैं। वह भी निःशुल्क।

IVRI – Veterinary Clinical care ऐप में मवेशियों को होने वाले कई प्रमुख रोगों के लक्षण और उनके उपचार के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। लक्षण पहचानने में दिक्कत ना हो इसके लिए इसमें तस्वीरें भी दी गई हैं। इस ऐप में यह भी बताया गया है कि आप कौन सी सावधानी बरतकर इन रोगों से अपने मवेशियों को बचा सकते हैं। इस ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा। वहाँ जाकर आप इंग्लिश में टाइप करें: IVRI – Veterinary Clinical care और सर्च करें। सर्च रिजल्ट में आपको यह ऐप बहुत आसानी से दिख जाएगा। जिसके बाद आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के बाद आप सीधे ऐप में प्रवेश कर पाएंगे। इसके लिए रजिस्ट्रेशन आदि की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह ऐप फिलहाल दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है।

Related posts

Leave a Comment