कृषि पिटारा छोटका पत्रकार मुखिया समाचार

केसीसी के लिए आवेदन करने से पहले इन बातों को ज़रूर जान लें

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड योजना (केसीसी) किसानों के लिए काफी फायदेमंद है। इस योजना के जरिये सभी लाभार्थियों को बिना किसी गारंटी के 1.60 लाख रुपए का ऋण मिलता है। केंद्र सरकार का यह प्रयास है कि केसीसी के दायरे में अधिक-से-अधिक किसानों को लाया जाए। इसके लिए बैंकों के सहयोग से केसीसी बनाने का एक अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत आवेदन की प्रक्रिया को और भी सरल बनाया गया है। इसके साथ ही केसीसी बनवाने के लिए आवेदन प्राप्त होने की तारीख से 14 दिनों के अंदर इसे जारी करने का आदेश दिया गया है। अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने एक फैसले के तहत केसीसी बनवाने के लिए लगने वाले कई प्रकार के शुल्कों को समाप्त कर दिया है।

किसान क्रेडिट कार्ड या केसीसी के दायरे में अब पशुपालन और मछली पालन करने वाले किसानों को भी लाया गया है। इसके जरिए अब उन्हें प्रति किसान 2 लाख रुपये की सीमा तक 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण दिया जाएगा, ताकि उन्हें साहूकारों के कर्ज-जाल में न फँसना पड़े।

कृषि से जुड़ा कोई भी व्यक्ति चाहे वह अपनी ज़मीन में खेती करता हो या किसी और की ज़मीन पर, केसीसी बनवा सकता है। लेकिन केसीसी के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की न्यूनतम उम्र ऋण की अवधि समाप्त होने पर 18 वर्ष और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए। 60 वर्ष से अधिक उम्र के आवेदक के लिए एक सह-आवेदक होना जरूरी है। यह आवेदक का नजदीकी रिश्तेदार हो सकता है। पर सह-आवेदक की उम्र 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।

जहाँ तक बात है केसीसी के लिए आवेदन करने के लिए ज़रूरी दस्तावेजों की, तो आवेदक के पास आईडी प्रूफ और अड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि होने चाहिए। इसके अलावा आवेदक को एक पासपोर्ट साइज फोटो भी देना होगा।

जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में खाता खुलवा रखा है, सिर्फ वही सरकार की इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। केसीसी प्राप्त करने के लिए के लिए कई बैंक ऑनलाइन आवेदन की सुविधा देते हैं। इसके लिए बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा पीएम किसान की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ से भी किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता है। इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की जानकारी के अनुसार भरना होगा। फॉर्म भरते समय आपको यह घोषित करना होगा कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवा रखा है।

आपके द्वारा फॉर्म जमा करने के बाद बैंक केसीसी के लिए आपकी योग्यता की जांच करेगा। इसमें अगर आप सफल होते हैं तो अगले 3-4 कार्यालयी दिनों के अंदर बैंक आपको कॉल करेगा और जरूरी दस्तावेजों की मांग करेगा। यदि आपका फॉर्म बैंक द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है तो अगले 7-10 कार्यालयी दिनों के अंदर ही बैंक आपके क्रेडिट कार्ड के लिए आगे की प्रक्रिया शुरू कर देगा। इसके बाद आपको एक पावती मिलेगी जिस पर आपकी आवेदन संख्या लिखी होगी। इसका इस्तेमाल कर आप अपने क्रेडिट कार्ड ऐप्लीकेशन की स्थिति जान सकेंगे।

आपको बता दें कि फिलहाल कृषि ऋण की ब्याज दर 9 प्रतिशत है, लेकिन सरकार केसीसी के जरिये किसानों को 2 प्रतिशत की छूट देती है। इस तरह किसान के लिए यह ब्याज दर 7 प्रतिशत होती है। लेकिन यदि किसान द्वारा ऋण की राशि समय पर लौटा दी जाती है तो उसे 3 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाती है। इस प्रकार ईमानदार किसानों को केसीसी के जरिये लिए गए ऋण पर मात्र 4 प्रतिशत ही ब्याज देना पड़ता है।

Related posts

Leave a Comment