कृषि पिटारा मुखिया समाचार

जानिए, अभी आपके राज्य में कितने कृषि विज्ञान केंद्र हैं कार्यरत?

नई दिल्ली: बीते दिनों लोकसभा में केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने देश भर में कार्यरत कृषि विज्ञान केन्द्रों का ब्योरा साझा किया। इसके अनुसार अभी देश भर में कुल 731 कृषि विज्ञान केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इनमें से सबसे अधिक उत्तर प्रदेश में 89 कृषि विज्ञान केंद्र कार्यरत हैं। केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने लोकसभा में यह बताया कि इस समय देश के प्रत्‍येक ज‍िले में कम से कम एक कृषि विज्ञान केंद्र काम कर रहा है, जबक‍ि भौगोल‍िक दृष्टि से बड़े ज‍िलों में एक से अध‍िक कृषि विज्ञान केंद्र भी काम कर रहे हैं।

लोकसभा में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री ने कृषि विज्ञान केन्द्रों का राज्‍यवार और संस्‍थागत ब्‍यौरा साझा क‍िया। उन्होंने बताया कि फिलहाल व‍िभ‍िन्‍न राज्‍य सरकारों के अधीन 38 कृषि विज्ञान केंद्र संचाल‍ित किए जा रहे हैं। वहीं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् के न‍ियंत्रण में 66 कृषि विज्ञान केंद्र कार्यरत हैं। इसी तरह व‍िभ‍िन्‍न गैर सरकारी संगठनों के अधीन 103 कृषि विज्ञान केंद्र संचाल‍ित किए जा रहे हैं। जबकि सबसे अध‍िक 506 कृषि विज्ञान केंद्र कृषि विश्वविद्यालयों के अधीन संचाल‍ित हो रहे हैं। साथ ही साथ केंद्रीय विश्वविद्यालयों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के अंतर्गत्त 3-3 कृषि विज्ञान केंद्र और 7 डीम्ड के तहत् संचाल‍ित किए जा रहे हैं।

आपको बता दें कि भारत में कृष‍ि व‍िज्ञान केन्द्रों को कृष‍ि व्‍यवस्‍था की रीढ़ कहा जाता है। ये कृषि की नई विकसित प्रौद्योगिकियों और कृषि अनुसंधानों को किसानों तक पहुंचाने के ल‍िए अग्रिम पंक्ति के तौर पर काम करते हैं। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि विज्ञान केन्द्रों के कामों व उद्देश्यों की जानकारी देते हुए कहा क‍ि, “कृषि विज्ञान केंद्र भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् (ICAR) द्वारा किए गए अनुसंधान से विकसित प्रौद्योगिकियों की विशिष्टता का पता लगाने के लिए क‍िसानों के खेतों में उनका ट्रायल करता है। ज‍िसके तहत् केवीके किसानों को नई प्रौद्यौग‍िकी का लाभ देने के ल‍िए किसानों के खेतों में बड़ी संख्या में प्रौद्योगिकी प्रदर्शन भी आयोजित करता है। केवीके अभी तक किसानों के खेतों में 1.12 लाख ट्रायल कर चुका है। वहीं केवीके की तरफ से अभी तक फसलों, पशुधन, मत्स्य पालन, कृषि मशीनरी और अन्य उद्यमों से संबंधित विभिन्न तकनीकों पर लगभग 7.35 लाख प्रदर्शनी आयोज‍ित की जा चुकी हैं।

कृषि विज्ञान केन्द्रों की राज्यवार संख्या

अंडमान एंड न‍िकोबार 3
आंध्र प्रदेश 24
अरुणाचल प्रदेश 17
असम 26
ब‍िहार 44
छतीसगढ़ 28
द‍िल्‍ली 1
गोवा 2
गुजरात 30
ह‍र‍ियाणा 18
ह‍िमाचल प्रदेश 13
जम्‍मू एंड कश्‍मीर 20
झारखंड 24
कर्नाटक 33
केरल 14
लद्दाख 4
लक्ष्‍यद्वीप 1
मध्‍य प्रदेश 54
महाराष्‍ट्र 50
मण‍िपुर 9
मेघालय 7
म‍िजोरम 8
नागालैंड 11
ओड‍िशा 33
पुदुचेरी 3
पंजाब 22
राजस्‍थान 47
सि‍क्‍क‍िम 4
तम‍िलनाडु 32
तेलांगना 16
त्र‍िपुरा 8
उत्‍तर प्रदेश 89
उत्‍तराखंड 13
पश्चिम बंंगाल 23
कुल 731

Related posts

Leave a Comment