कृषि पिटारा मुखिया समाचार

झारखंड: कृषि ऋण माफी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्दी से साबित करें अपनी योग्यता

राँची: झारखंड सरकार ने अभी हाल ही में राज्य के किसानों को एक बहुत बड़ी सौगात दी है। राज्य सरकार ने किसानों के हित में उनके 50 हजार रुपए तक के कृषि ऋण को माफ करने की घोषणा कर दी है। इससे चालू वर्ष के दौरान राज्य के लगभग 9.07 लाख किसानों को फायदा होगा। इसके लिए दो हजार करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है।

झारखंड किसान ऋण माफी योजना के अंतर्गत सरकार प्रति परिवार एक सदस्य का पचास हजार रुपए तक का बैंक लोन चुकाएगी। लोन की राशि किसान के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। इसके लिए यह ज़रूरी है कि किसान का बैंक अकाउंट आधार से लिंक हो। एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ मिले इसके लिए किसान को राशन कार्ड का विवरण भी अपलोड करना होगा।

आपको बता दें कि झारखंड सरकार की किसान ऋण माफी योजना का लाभ सिर्फ उन किसानों को ही मिल सकेगा, जिन्होने 31 मार्च 2020 तक ऋण लिया है। इस योजना में लघु एवं सीमांत रैयत एवं गैर रैयत दोनों ही प्रकार के किसानों को शामिल किया गया है। योजना का लाभ लेने के लिए यह भी ज़रूरी है कि किसान झारखंड का नागरिक हो व उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो।

इस योजना के लाभ से कुछ किसानों को बाहर भी रखा गया है, जैसे – पूर्व एवं वर्तमान सांसद, विधायक, मंत्री, पूर्व मंत्री, नगर निकायों के वर्तमान अध्यक्ष व जिला परिषद के वर्तमान अध्यक्ष आदि। योजना का लाभ केंद्र या राज्य सरकार के अधिकारी, कर्मी या सेवानिवृत कर्मी-अधिकारी को भी नहीं मिल सकेगा। दस हजार मासिक पेंशन वालों को भी इस योजना से बाहर रखा गया है।

Related posts

Leave a Comment