मुखिया समाचार कृषि पिटारा पटना वीडियो

कृषि विभाग, बिहार किसानों के हित में आयोजित कर रहा है किसान चौपाल

दिनाँक 10 जून 2019 को बामेती सभागार, पटना में रेडियो पिटारा ने RCOF, पटना के साथ मिलकर ‘किसान-संवाद’ कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम का मक़सद था ग्रामीण भारत और किसानों में क्षमता निर्माण करना।

‘किसान-संवाद’ में विशिष्ट अतिथि के तौर पर डॉ. जीतेंद्र प्रसाद (निदेशक, BAMETI) ने कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को संबोधित किया। उन्होंने जानकारी दी कि कृषि विभाग, बिहार सरकार ने पिछले वर्ष की भाँति इस वर्ष भी रबी और खरीफ फसलों के लिए किसान-चौपाल आयोजित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए तमाम तैयारियाँ पूरी कर ली गयी हैं। डॉ. प्रसाद ने कहा कि,

“दस से तीस जून के बीच बिहार के हर प्रखण्ड में किसान-चौपाल आयोजित किया जाएगा। इस प्रकार कृषि विभाग प्रति दिन 534 किसान-चौपाल आयोजित करने जा रहा है। इसके लिए योजना से सम्बद्ध 16 पन्नों की एक पुस्तिका भी तैयार की गयी है।”

‘किसान-संवाद’ में विशिष्ट अतिथि के तौर पर डॉ. जीतेंद्र प्रसाद (निदेशक, BAMETI) ने कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को संबोधित किया। उन्होंने जानकारी दी कि कृषि विभाग, बिहार सरकार ने पिछले वर्ष की भाँति इस वर्ष भी रबी और खरीफ फसलों के लिए किसान-चौपाल आयोजित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए तमाम तैयारियाँ पूरी कर ली गयी हैं। डॉ. प्रसाद ने कहा कि, “दस से तीस जून के बीच बिहार के हर प्रखण्ड में किसान-चौपाल आयोजित किया जाएगा। इस प्रकार कृषि विभाग प्रति दिन 534 किसान-चौपाल आयोजित करने जा रहा है। इसके लिए योजना से सम्बद्ध 16 पन्नों की एक पुस्तिका भी तैयार की गयी है।” किसान संवाद में मुख्य अतिथि के तौर पर पद्मश्री से सम्मानित अनुभवी किसान श्री भारत भूषण त्यागी उपस्थित थे। कार्यक्रम में श्री जगत सिंह (आरसीओएफ, सहायक निदेशक) और श्री नन्द किशोर (बागवानी निदेशक, बिहार सरकार) की भी विशिष्ट उपस्थिति रही।

Related posts

Leave a Comment