छोटका पत्रकार मुखिया समाचार

क्या आपके खाते में नहीं पहुँची है पीएम किसान की सातवीं किस्त? जानिए, क्या हो सकती है वजह?

नई दिल्ली: किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों के बैंक खातों में छह हजार रुपये भेजती है। यह राशि लाभार्थी के बैंक खाते में दो-दो हज़ार रुपये के 3 तीन बराबर किस्तों में भेजी जाती है। यानी इस हिसाब से लगभग हर चार महीने बाद किसानों को एक किस्त प्राप्त होती है।

केंद्र सरकार ने अभी हाल ही में 25 दिसंबर को ही पीएम किसान की 2 हजार रुपये की 7वीं किस्त जारी की है। लेकिन कई किसान अभी भी पीएम सम्मान निधि की राशि का इंतजार कर रहे हैं। किस्त का पैसा खाते में न पहुंचने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें तकनीकी खामियां या फिर रजिस्ट्रेशन के समय की गलतियां भी एक वजह हो सकती है। दरअसल, पीएम किसान निधि की किस्त किसानों के खाते में न पहुंचने का कारण फॉर्म भरते वक्त डॉक्यूमेंटशन में गलती भी हो सकती है। अगर किसान ने आधार कार्ड, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर के बारे में भूलवश कोई गलत जानकारी दे दी हो तो भी बैंक खाते में किस्त नहीं पहुंच पाती है। हालांकि इन गलतियों को घर बैठे ठीक किया जा सकता है। लेकिन इससे पहले बेहतर यह होगा कि आप यह जान लें कि पीएम किसान के लाभार्थियों की सूची में आपका नाम है या नहीं?

अगर आपने पीएम किसान के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है और अगर आप इस योजना के लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो यह काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in/ पर जाएँ। आपको वेबसाइट में दाहिने ओर ‘Farmers Corner’ दिखेगा। इसपर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने ‘Farmers Corner’ के अंतर्गत ‘Beneficiary List’ का विकल्प दिखेगा, यहाँ क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। नए पेज पर आपको राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव के नाम का चुनाव करना होगा। इनका चुनाव करने के बाद ‘Get Report’ पर क्लिक करें। यहाँ क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके गांव के लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आ जाएगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment