पटना मुखिया समाचार

नीतीश कुमार ने बिहार में ऑनलाइन शिक्षा के विस्तार के लिए दिए ज़रूरी निर्देश

पटना: देश भर में लागू लॉकडाउन की वजह से उपजी चुनौतियों को देखते हुए बिहार सरकार ने राज्य के विद्यार्थियों के हित में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इस फैसले के अनुसार राज्य में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली का विस्तार किया जाएगा, ताकि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जा सके। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके लिए शिक्षा विभाग को सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है। नीतीश कुमार ने कहा है कि, “कक्षा छह से 12वीं की तरह ही पहली से पाँचवी कक्षा के लिए भी ई-कन्टेंट विकसित कराएँ और इन्हें टेलीविजन के माध्यम से बच्चों को दिखाएँ।”

केन्द्र सरकार द्वारा घोषित आर्थिक पैकेज के संबंध में नीतीश कुमार ने मंगलवार को एक समीक्षा बैठक की। इस दौरान यह निर्णय लिया गया कि विभिन्न कक्षाओं के पाठ्यक्रम की किताबों को डिजिटाइज कर उन्हें वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को लॉकडाउन के दौरान पढ़ाई में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होने शिक्षा विभाग को अपने स्तर पर भी विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए सभी ज़रूरी प्रयास करने को कहा।

गौरतलब है कि राज्य में डीडी बिहार के जरिये कक्षावार ई-कंटेन्ट का प्रसारण किया जा रहा है। नीतीश कुमार ने अधिकारियों को शैक्षणिक समग्रियों के प्रसारण के टाइम स्लॉट को बढ़ाने के लिए डीडी बिहार से समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर. के. महाजन ने कहा कि, “कक्षा एक से पाँच तक के लिए ई-कंटेन्ट 31 मई तक विकसित कर लिया जाएगा। कक्षा एक व दो के लिए अपराह्न तीन से चार और कक्षा तीन से पाँच के बच्चों के लिए चार से पाँच बजे तक दूरदर्शन बिहार पर प्रतिदिन इसका प्रसारण होगा।”

Related posts

Leave a Comment