कृषि पिटारा पटना मुखिया समाचार

पैनाल, मनेर में आयोजित हुआ ‘किसान-संवाद’

मनेर,पटना : रेडियो पिटारा के द्वारा 07 जुलाई को प्रखण्ड के पैनाल पंचायत में ‘किसान-संवाद’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का विषय था : ‘बगीचे और फार्मिंग बेड्स के लिए विविध जैव द्रव्य का उपयोग करके जैविक खेती के लिए मिट्टी के संवर्धन पर ऑन फ़ील्ड ट्रेनिंग।’ बताते चलें कि रेडियो पिटारा ने अभी हाल ही में विगत 10 जून को भी बामेती पटना में ‘किसान-संवाद’ का आयोजन किया था।

पैनाल में आयोजित ‘किसान-संवाद’ में मुख्य अतिथि और विशेषज्ञ के तौर पर ‘आईएआरआई इनोवेटिव फार्मर अवार्ड’ से सम्मानित श्रीमती पूर्णिमा सावरगाँवकर उपस्थित थीं। उन्होने किसानों के सामने जैविक खेती के लिए मिट्टी निर्माण की विधि का बारीकी से प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में शामिल किसानों ने विषय में रुचि दिखाते हुए अपने सवाल रखे जिनके जवाब श्रीमती सावरगाँवकर ने प्रयोगों और प्रमाण के साथ दिये।

किसानों की ओर से कार्यक्रम का संचालन सिकंदरपुर, बिहटा के निवासी व जैविक खेती करने वाले किसान वीरेंद्र सिंह के द्वारा किया गया। उन्होने विषय से संबन्धित अपने अनुभवों को अन्य किसानों के साथ भी साझा किया। उन्होने बताया कि कैसे उन्होने वेस्ट डीकंपोजर की मदद से सैकड़ों लीटर तरल खाद तैयार किया है।

किसान-संवाद’ का समापन सभी किसानों और आयोजक मंडल की ओर से श्रीमती पूर्णिमा सावरगाँवकर के प्रति आभार ज्ञापन के साथ हुआ। कार्यक्रम की सफलता पैनाल पंचायत की सरपंच श्रीमती बबीता कुमारी के विशेष प्रयासों के बाद ही संभव हो सकी। किसानों ने रेडियो पिटारा का धन्यवाद करते हुए ऐसे कार्यक्रमों को समय-समय पर पुनः आयोजित करने का आग्रह किया।

Related posts

Leave a Comment