कृषि पिटारा छोटका पत्रकार

पशुपालन से जुड़े लोगों के लिए यह ऐप है बहुत काम का

नई दिल्ली: केंद्र सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कई उपाय कर रही है। सरकार आत्मनिर्भर कृषि के लिए पशुधन को बढ़ावा दे रही है। सरकार का मानना है आधुनिक तकनीकों और डिजिटल माध्यमों को अपनाकर इस लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी हाल ही में पशुपालन करने वाले किसानों के लिए ई-गोपाला ऐप लॉन्च किया है। इसके जरिए पशुपालक उत्पादन बढ़ाने के लिए पशुपालन से जुड़ी सारी जानकारियाँ ले सकते हैं।

ई-गोपाला ऐप एक ऐसा ऑनलाइन डिजिटल माध्यम है, जिससे पशुपालकों को उन्नत पशु चुनने में आसानी होगी। इस ऐप से किसान पता कर सकेंगे कि उनके पशु के लिए कहां सस्ता इलाज उपलब्ध है। पशु आधार नंबर डालने से उस पशु से संबंधित तमाम जानकारियाँ मिल जाएंगी।

ई-गोपाला ऐप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। अपने मोबाइल नंबर से इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने 6 विकल्प नजर आएंगे। इनमें सबसे पहले है पशु पोषण। यहां आपको पशु के पोषण आहार के बारे में जानकारी दी जाती है। आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति विकल्प पर आप अपने पशुओं के रोग और उनके उपचार के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। मेरा पशु आधार विकल्प में किसान अपने सभी पुराने और नए पशुओं की जानकारी देख सकते हैं।

अलर्ट ऑप्शन में किसानों को अपने पशुओं के टीकाकरण की तारीखों के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। जबकि ‘आयोजन देखें’ विकल्प में किसान नजदीक के टीकाकरण कैंप या ट्रेनिंग प्रोग्राम के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा पशु बाजार विकल्प के अंतर्गत पशुपालकों के लिए विभिन्न प्रकार की जानकारियाँ मिलेंगी।

Related posts

Leave a Comment