कृषि पिटारा मुखिया समाचार

अगर आप पीएम किसान की आगामी किस्त पाना चाहते हैं तो जल्द पूरी करें eKYC की प्रक्रिया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही एक काफी महत्वपूर्ण योजना है। इसके जरिये योग्य किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है। अगले कुछ दिनों में इस योजना की अगली यानी 11वीं किस्त आने वाली है। अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं तो इससे जुड़े कुछ आवश्यक प्रावधानों के बारे में आपको जरूर जानकारी रखनी चाहिए। अन्यथा आपके खाते में आने वाली इस योजना की किस्त रुक सकती है। जी हाँ, इस योजना की किस्त पाने के लिए eKYC कराना अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में eKYC करने की प्रक्रिया 10वीं किस्त जारी होने से पहले ही शुरू हो गई थी, लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कतों की वजह से किसानों को इसके लिए काफी परेशान होना पड़ा। इस स्थिति को देखते हुए eKYC के काम को कुछ दिनों के लिए स्थगित करना पड़ा था। इसमें सुधार होने के बाद इस काम को दोबारा शुरू किया है। अगर आप चाहते हैं कि आपके खाते में पीएम किसान की अगली किस्त बिना किसी रुकावट के आए तो आपको अपना eKYC तुरंत करा लेना चाहिए।

eKYC करने के लिए आपको अपने पास आधार नंबर और आधार में दिया गया मोबाइल नंबर पर रखना होगा। ये दोनों शर्तें पूरी नहीं करने पर आप eKYC नहीं कर पाएंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए eKYC कराने की अंतिम तिथि 31 मार्च है, आपको यह भी ध्यान में रखना होगा।

अगर आप समय पर अपना eKYC कराना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा।
वेबसाइट की दाहिने तरफ आपको eKYC का विकल्प दिखेगा। आपको उस पर क्लिक करना है। यहाँ क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
यहां सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर डालना होगा। इसके बाद आप सर्च ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो मोबाइल नंबर दर्ज करने का विकल्प आएगा।
मोबाइल और आधार नंबर डालने के बाद आपके पास 4 और 6 अंकों के दो ओटीपी आएंगे। इन्हें दर्ज कर आपको सब्मिट फॉर ऑथेंटिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अगर सब कुछ ठीक रहा तो वहां ऊपर में आपको ‘eKYC is successfully Submitted’ लिखा हुआ दिख जाएगा। अन्यथा ‘Invalid’ लिखा आएगा।

Related posts

Leave a Comment