कृषि पिटारा

किसानों को 15 दिसंबर तक मिल सकती है पीएम-किसान सम्मान निधि की दसवीं किस्त

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत्त पंजीकृत किसान फिलहाल इसकी 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि यह 15 दिसंबर तक किसानों के खाते में आ जाएगी। जिन किसानों ने अब तक इस योजना में अपना पंजीकरण नहीं करवाया है उनके पास इससे जुड़ने का एक यह अच्छा मौका है। अगर इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस हफ्ते तक अपना पंजीकरण करवाया जाए तो संभव है की आवेदक का सत्यापन समय रहते हो जाए और उसे आगामी 10वीं किस्त का भी फायदा मिल जाए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यमों से पंजीकरण करवाया जा सकता है। इसके लिए आवेदक को पीएम-किसान के आधिकारिक पोर्टल https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। यहाँ पर ‘फार्मर्स कॉनर’ का एक विकल्प है। यहाँ क्लिक करने पर ‘न्यू फार्मर्स रजिस्ट्रेशन’ का विकल्प मौजूद है। इसपर क्लिक करने पर एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें आवेदक से आधार नंबर और कैप्चा डालने को कहा जाएगा। ये जानकारियाँ दर्ज करने के बाद आवेदक को ‘क्लिक हियर टू कॉनिटन्यू’ पर क्लिक करना पड़ेगा। इसपर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें एक फॉर्म दिखाई देगा। आगे इस फॉर्म को सही-सही जानकारियों के साथ पूरा भरना होगा। इस फॉर्म को भरने के बाद आगे बढ़ने पर एक और पेज खुलेगा, जिसमें आवेदक से जमीन का ब्योरा मांगा जाएगा। जैसे कि – नंबर और खाता नंबर इत्यादि। इन जानकारियों को दर्ज करने के बाद इन्हें सेव करना होगा। ऐसा करते ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत्त अब तक 11.37 करोड़ लाभार्थियों को 1.58 लाख करोड़ रुपए भेजे जा चुके हैं। इस योजना की शुरुआत साल 2019 में किसानों को एक तय वित्तीय सहायता देने के उद्देश्य से की गई थी। इसके तहत् छोटे किसानों को सालाना 6000 रुपये तीन किस्तों में भेजे जाते हैं।

Related posts

Leave a Comment