कृषि पिटारा मुखिया समाचार

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी समस्या का समाधान चाहते हैं तो यहाँ करें संपर्क

नई दिल्ली: देश के छोटे तथा सीमांत किसानों की आजीविका को बेहतर करने के लिए 2019 में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना छह हजार रुपये देती है। यह रकम किसानों के खातों में दो-दो हजार की तीन किस्तों में पहुँचती है। किसानों के पास पहली किस्त अप्रैल से जुलाई महीने में, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर महीने में और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च महीने के बीच पहुँचती है।

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं या फिर आपने भी इस योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराया है और आपके खाते में पैसे नहीं आए हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप अब कृषि मंत्रालय से इसकी शिकायत कर सकते हैं। जी हाँ, अगर आपके अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त नहीं आई है तो सबसे पहले आप अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें। इसके बाद उनसे इस समस्या के समाधान की मांग करें। अगर यहां आपकी समस्या की सुनवाई नहीं होती है तो आपके पास पीएम किसान की हेल्पलाइन पर संपर्क करने का विकल्प मौजूद है। आप सोमवार से शुक्रवार के बीच पीएम-किसान हेल्प डेस्क को ई-मेल कर सकते हैं। हेल्प डेस्क की ई-मेल आईडी है – pmkisan-ict@gov.in

अगर यहाँ से भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो आप हेल्पलाइन नंबर 011-23381092 पर फोन कर अपनी समस्या के समाधान की मांग कर सकते हैं। वैसे उम्मीद है कि इन स्तरों तक पहुँचने से पहले ही आपको समाधान मिल जाए। लेकिन किसी कारणवश अगर आपकी समस्या अभी भी बनी हुई है तो आप सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकते हैं। यहाँ देश के किसी भी हिस्से का किसान संपर्क कर सकता है। कृषि मंत्रालय ने किसानों की सहायता के लिए निम्नलिखित हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं:

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011 23381092, 23382401
  • पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011 24300606
  • पीएम किसान की एक अन्य हेल्पलाइन: 0120-6025109

Related posts

Leave a Comment