कृषि पिटारा मुखिया समाचार

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऐप आपके लिए है बहुत काम का, जानिए इसके फायदे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के जरिये सरकार की तरफ से किसानों को खेत की सिंचाई के लिए विभिन्न प्रकार से सहयोग प्रदान किया जाता है। उदाहरण के तौर पर इस योजना के तहत सरकार सिंचाई उपकरणों पर सब्सिडी भी प्रदान करती है। केंद्र सरकार का प्रयास है कि अधिक से अधिक योग्य किसान इस योजना से जुड़ें व इसका लाभ उठाएँ। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए सरकार ने एक बहुत महत्वपूर्ण पहल की है। दरअसल, केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की ओर से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का एक मोबाइल ऐप्लीकेशन लांच किया गया है। किसानों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए इसे काफी सुविधाजनक बनाया गया है। इस एप्लीकेशन का विकास डिजिटल इंडिया अभियान के तहत विकसित किया गया है। इसके जरिए किसानों को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किए जाने वाले विभिन्न कार्यों की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। जैसे:

इसके उपयोग से स्थान, नहर के प्रकार, संरचना और पूर्णता की स्थिति का पता लगाया जा सकता है।

इस ऐप के जरिये सिंचाई परियोजनाओं की निगरानी करने में मदद मिलेगी। इससे संबन्धित परियोजनाओं के अंतर्गत विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। साथ ही यह ऐप ऑनलाइन मैनेजमेंट इंफार्मेशन सिस्टम के लिए भी मददगार साबित होगा।

इस ऐप के जरिये एकत्रित की गई सूचनाओं को जीआईएस पोर्टल पर प्रदर्शित करके किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऐप को क्षेत्र में उपलब्ध नेटवर्क के अनुसार ऑनलाइन व ऑफलाइन, दोनों ही तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे जिन क्षेत्रों में इंटरनेट की पहुँच नहीं है या स्पीड कम है, वहाँ के किसानों को बहुत सहूलियत होगी।

Related posts

Leave a Comment