वीडियो सक्सेस पिटारा

क्षितिज महिला स्वयं सहायता समूह : पूजा शर्मा की सफलता की कहानी

श्री मती पूजा शर्मा जाटों की धरती- हरियाणा की एक उभरती हुई एग्रीप्रेन्योर हैं और वर्तमान में वे क्षितिज सेल्फ हेल्प ग्रुप की अध्यक्ष भी हैं और उनके गांव (चंदू) की प्रगतिशील महिलाएं उनके अधीन काम करती हैं। अभिनव खेती की तकनीकों का प्रयोग करके वे सोयाबीन, गेहूं, मक्का, बाजरा और मक्की से 11 किस्मों का खाना तैयार करती हैं, जिन्हें आसानी से बनाया जा सकता है और सीधे तौर पर खाया जा सकता है।

वे KVK शिकोपूर में शामिल हुई और उन्हें उन चीज़ों को सीखने के लिए कहा गया जो उनकी आजीविका कमाने में मदद करेंगे। उन्होंने वहां से ट्रेनिंग ली और खेती की नई तकनीकें सीखीं। उन्होंने वहां सोयाबीन और अन्य अनाज की प्रक्रिया को सीखा ताकि इसे सीधा खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सके और यह ट्रेनिंग लेने के बाद उन्होंने अपने पड़ोस और गांव की अन्य महिलाओं को ट्रेनिंग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

महिलाओं को स्वरोजगार व् सशक्त करने के लिए प्रेरित करने वाली गांव चंदू निवासी पूजा शर्मा को कई बार सम्मानित किया जा चूका है।

पूजा शर्मा ने किसानों को अपने स्वयं-सहायता समूह के बारे में, किसानों की आय डबल कैसे हो सकती है, और समूह के माध्यम से महिला सशक्तीकरण कैसे होगा के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि किस तरह किसान भाइयों को महिलाओं के स्वयं सहायता समूह से जोड़कर और फसलों का मूल्य संवर्धन करके अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment