कृषि पिटारा

पंजाब: गन्ना किसानों को बड़ा तोहफा, दर बढ़ाकर 391 रुपये प्रति क्विंटल किया गया

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए गन्ना किसानों को बड़ा तोहफा दिया है, जिसके अनुसार गन्ने का भाव 391 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। इससे पंजाब देश का पहला राज्य बन गया है जो गन्ना किसानों को सबसे अधिक मूल्य दे रहा है। इस फैसले के बाद गन्ने का भाव देने में पहले नंबर पर पंजाब है तो दूसरे स्थान पर हरियाणा है। हरियाणा में किसानों को गन्ने का भाव 386 रुपये प्रति क्विंटल मिलता है। यूपी और उत्तराखंड के किसानों को 350 रुपये का भाव मिलता है। महाराष्ट्र और कर्नाटक में गन्ने का भाव और भी कम मिलता है।

पंजाब सरकार ने हाल ही में गन्ना नियंत्रण बोर्ड और प्रदेश के चीनी मिल मालिकों के साथ बैठक का आयोजन किया था और इस बैठक के परिणामस्वरूप गन्ने के भाव में वृद्धि का निर्णय लिया गया। इस नए दर से प्रति क्विंटल 391 रुपये का भाव मिलेगा, जो देश में सबसे अधिक है। पंजाब के किसानों ने पिछले कई सालों से गन्ने के भाव में बढ़ोतरी की मांग की थी, और इसके लिए वे सड़क जाम और रेलवे ट्रैक बाधित कर रहे थे। सरकार ने किसानों की इस मांग को सुनते हुए गन्ने का भाव बढ़ाने का निर्णय लिया है।

यह फैसला किसानों के आंदोलन को समर्थन देने की दिशा में एक कदम है। यह उन्हें समृद्धि की दिशा में एक सकारात्मक संकेत प्रदान कर रहा है। पंजाब सरकार ने गन्ना किसानों की मांगों को सुना और उनके साथ मिलकर एक स्थायी समाधान प्रदान किया है, जिससे किसानों को अच्छी दर पर गन्ना बेचने का मौका मिलेगा।

Related posts

Leave a Comment