कृषि पिटारा मुखिया समाचार

प्याज की यह किस्म बहुत कम समय में हो जाती है पक कर तैयार

नई दिल्ली: करनाल (हरियाणा) स्थित राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान ने प्याज की नई और उन्नत किस्म तैयार करने में सफलता प्राप्त की है। इस किस्म को तैयार करने के लिए 4 साल तक कड़ी मेहनत और गहन शोध किया गया है। इस किस्म का नाम एनएचओ-920 है। इस नई किस्म की खासियत है कि यह अन्य किस्मों की तुलना में जल्दी तैयार हो जाएगी। आमतौर पर प्याज की अन्य किस्में 110 दिनों में पकती हैं। लेकिन यह किस्म मात्र 75 दिनों में ही पक कर तैयार हो जाएगी।

इस किस्म से किसानों को अन्य किस्मों के मुकाबले अच्छी पैदावार प्राप्त होगी। एनएचओ-920 किस्म से प्रति हेक्टेयर 350 से 400 क्विंटल तक पैदावार ली जा सकती है। अब तक प्याज की जितने भी किस्में हैं उनमें दडू निकलने की समस्याएं देखने को मिलती हैं, लेकिन इस किस्म में यह समस्या नहीं आएगी। किसानों के लिए यह भी एक बहुत बड़ी राहत की बात है।

प्याज की एनएचओ-920 किस्म की बुआई करने पर किसानों को ज्यादा काट-छांट करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि फसल पकने के साथ ही इस किस्म का पौधा अपने आप जमीन पर गिर जाता है। इसके अलावा इस किस्म का भंडारण अधिक समय तक किया जा सकेगा। इससे किसान उचित समय आने पर अपनी सुविधा के अनुसार उचित लाभ देखते हुए प्याज की बिक्री कर सकेंगे।

Related posts

Leave a Comment