Radio Pitaaraरेडियो पिटारा ग्रामीण भारत में सूचना प्रसारण का एक अद्वितीय माध्यम है। भारत के ग्रामीण इलाकों में ज़रूरी सूचनाओं का प्रसारण आज भी एक कठिन चुनौती है। एक ओर, संचार के पारंपरिक माध्यमों का दायरा ग्रामीण इलाकों काफी सिमट गया है जिसकी वजह से शहरी और ग्रामीण इलाकों में सूचना और संचार के स्तर पर एक बड़ा फासला देखने को मिल रहा है। वहीं दूसरी ओर, आधुनिक माध्यम जैसे कि मोबाइल फोन का विस्तार देश के कोने-कोने और लगभग हर घर तक हुआ है। इसी वस्तुस्थिति में मोबाइल को माध्यम बना कर ग्रामीण भारत को डिजिटल तौर पर सशक्त करने की दिशा में एक अनूठा प्रयास है – रेडियो पिटारा। यह सम्पूर्ण रूप से गाँवों को समर्पित एक निःशुल्क सेवा है, जिसे किसी भी मोबाइल से 1800 12000 13 पर मात्र एक मिस्ड कॉल के जरिये सुना जा सकता है।


यही नहीं, रेडियो पिटारा सूचना और संचार के स्तर पर ग्रामीण इलाकों में ऑनलाइन व ऑफलाइन आबादी के बीच एक सेतु का निर्माण कर रहा है। उदाहरण के तौर पर इन इलाकों में अधिकांश युवा आबादी डिजिटल तौर पर तकनीक संपन्न है। रेडियो पिटारा इस वर्ग की ज़रूरतों को ध्यान में रख कर इन्टरनेट के तमाम लोकप्रिय संचार माध्यमों के द्वारा (जैसे रेडियो पिटारा ऐप, फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब) ज्ञान व मनोरंजन की वो सामग्रियां पहुँचाता है, जो इकट्ठे तौर पर अन्यत्र नहीं उपलब्ध हैं। साथ ही, जो ग्रामीण आबादी जो इन्टरनेट के प्रयोग से दूर है वो रेडियो पिटारा की मिस्ड कॉल सेवा के जरिये सूचना और मनोरंजन की दुनिया के लगातार संपर्क में हैं। यह संपर्क उनके लिए मात्र एक मिस्ड कॉल की दूरी पर हमेशा उपलब्ध है।  इस प्रकार, रेडियो पिटारा ने ग्रामीण इलाकों में लोगों के बीच आपसी संवाद को बढ़ावा देकर सशक्तिकरण का मार्ग तैयार कर रहा है।

रेडियो पिटारा के कुछ प्रमुख कार्यक्रम अपनी विशेष प्रस्तुति शैली के कारण लोगों के बीच खासा लोकप्रिय हो चुके हैं। जैसे –

  • मुखिया समाचार : जहाँ मुखिया जी लाते ग्रामीण भारत की चार महत्वपूर्ण ख़बरें।
  • छोटका पत्रकार : छोटका पत्रकार एक ऐसा पत्रकार है जो सरकार की उन ख़बरों से लोगों को रूबरू करवाता है जो गाँव-जवार के मतलब की होती हैं।
  • सक्सेस पिटारा : सक्सेस पिटारा उन सफल ग्रामीणों की सफलता की कहानियों का पिटारा है जो लोगों को खुद की सफलता की कहानी लिखने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।
  • इंग्लिश विंग्लिश : यह मज़ेदार अंदाज में अंग्रेजी सीखने की एक पाठशाला है, जहाँ आसान भाषा में इंग्लिश सिखाई जाती है।
 रेडियो पिटारा | 1800 12000 13 | मिस्ड कॉल लगाओ, सुनते जाओ।

 

.page-template-agents .penci-wide-content{ max-width: calc(100% - 300px); }