छोटका पत्रकार मुखिया समाचार

उत्तर प्रदेश: ‘होम डिलीवरी सप्लाई मित्र’ पोर्टल लॉंच, घर-घर होगी खाद्य सामग्रियों की सप्लाई

लखनऊ: कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजे हालातों की वजह से उत्तर प्रदेश के किसी भी नागरिक को भोजन की कमी ना हो, इसके लिए सरकार ने ‘होम डिलीवरी सप्लाई मित्र’ पोर्टल की शुरुआत की है। इससे लॉकडाउन के दौरान घरों में रह रहे लोगों को काफी सहूलियत होगी। इस पोर्टल पर प्रदेश की उन सभी दुकानों के विवरण मौजूद हैं, जो इस समय खाद्य सामग्रियों की होम डिलीवरी कर रहे हैं।

‘होम डिलीवरी सप्लाई मित्र’ पोर्टल के बारे में बात करते हुए राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि, “कोविड-19 महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों में सभी को भोजन उपलब्ध कराना उत्तर प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। इसी क्रम में राज्य कर विभाग द्वारा ‘होम डिलीवरी सप्लाई मित्र’ पोर्टल तैयार किया गया है। इस पोर्टल पर उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में किराना और राशन इत्यादि दैनिक उपयोग की वस्तुओं की होम डिलीवरी में संलग्न व्यापारियों और डिलीवरी करने वाले व्यक्तियों के नाम, मोबाइल नंबर, जनपद और स्थानीय क्षेत्र से संबंधित सूचना उपलब्ध हैं।”

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार ‘होम डिलीवरी सप्लाई मित्र’ पोर्टल पर अब तक 9415 ऐसे व्यापारियों के विवरण उपलब्ध हैं, जो इस समय ज़रूरी वस्तुओं की होम डिलीवरी कर रहे हैं। इसके अलावा यहाँ पर जिलेवार पका हुआ भोजन उपलब्ध कराने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं तथा सरकार द्वारा संचालित कम्युनिटी किचेन से संबंधित ब्यौरे भी मौजूद हैं। वर्तमान में इनकी संख्या 1218 है। कोई भी बेघर और बेसहारा व्यक्ति इन भोजन वितरण केन्द्रों से भोजन ले सकता है, बशर्ते कि उसे इस पोर्टल के जरिये कहीं से इनकी जानकारी मिल जाए। अधिक से अधिक लोगों तक इस पोर्टल के बारे में जानकारी पहुँचे, इसके लिए सरकार द्वारा ‘होम डिलीवरी सप्लाई मित्र’ तथा ‘अन्नपूर्णा’ नाम से दो फेसबुक पेज भी तैयार किए गए हैं।

‘होम डिलीवरी सप्लाई मित्र’ पोर्टल पर भोजन वितरण तथा होम डिलीवरी हेतु इच्छुक व्यक्तियों, संस्थाओं एवं व्यापारियों के लिए पंजीकरण की सुविधा भी दी गयी है। पंजीकरण का काम कंप्यूटर सहित मोबाइल के जरिये भी बड़ी आसानी के साथ किया जा सकता है। इसके लिए आवेदनकर्ता को http://supplymitra-up.com वेबसाइट पर जाना होगा।

Related posts

Leave a Comment