छोटका पत्रकार मुखिया समाचार

उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए ई-साथी पोर्टल है बहुत ही फायदेमंद

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के निवासियों की सहूलियत के लिए e-Sathi पोर्टल की व्यवस्था की गई है। इसके जरिये जनता को विभिन्न प्रकार की सेवाएँ घर बैठे प्राप्त हो सकेंगी। अब लोगों को जाति और आय प्रमाणपत्र बनवाने के लिए राजस्व विभाग के कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं रह जाएगी। उत्तर प्रदेश के निवासी मोबाइल फोन पर ‘e-Sathi UP’ एप डाउनलोड कर जाति व आय प्रमाण पत्र सहित कुल 19 सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे।

अगर आप इन सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर ‘eSathi UP’ सर्च कर डाउनलोड करें। ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के बाद आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा।

आपको बता दें कि ‘eSathi UP’ के जरिये एक ही प्रकार की सेवा के लिए आप अधिकतम 6 बार आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। आपके पास इसके लिए डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या फिर क्रेडिट कार्ड के विकल्प उपलब्ध हैं। अगर बात करें ‘‘eSathi UP’’ पोर्टल की विशेषताओं की तो इसके जरिये छात्र-छात्राओं और अन्य जरूरतमंदों को काफी सहूलियत हुई है। इसके माध्यम से संबंधित जिले में ऑनलाइन आवेदन कर सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। यही नहीं, इस पोर्टल के जरिये नए आवेदनों के अलावा प्रमाण पत्रों के सत्यापन की भी सुविधा दी जा रही है।

‘eSathi UP’ पर आपको कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। इसके जरिये आप आय प्रमाण पत्र, मूल निवास, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाण पत्र, खतौनी, कुटुंब रजिस्टर की नकल, राशन कार्ड, छात्रवृति, विवाह व बीमारी अनुदान, उत्पीड़न की शिकायत, निराश्रित महिला पेंशन, दहेज पीड़ित को वित्तीय सहायता, दहेज पीड़ित को कानूनी सहायता, दंपति पुरस्कार तथा दिव्यांगों के लिए अनुदान आदि जैसी सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

Related posts

Leave a Comment