छोटका पत्रकार मुखिया समाचार

उत्तर प्रदेश: मई महीने से राशन कार्डधारकों को मिलेगी मुफ्त दाल, तैयारी पूरी

लखनऊ: प्रदेश के राशन कार्डधारकों को जल्द ही मुफ्त में दाल वितरित की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा अंत्योदय और योग्य राशन कार्डधारकों को प्रति कार्ड एक किलो दाल देने की घोषणा की गई है। दाल वितरण का काम एक मई से शुरू किया जाएगा। इसके लिए नैफेड को दाल का इंतजाम करने को कहा गया है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के योग्य परिवारों को 15 अप्रैल से 5 किलो चावल का मुफ्त में वितरण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए गरीब परिवारों को राहत देने के लिए इसकी घोषणा की थी।

उत्तर प्रदेश में 15 अप्रैल से चावल का वितरण जारी है लेकिन लाभार्थियों को इस महीने दाल नहीं दी जा सकी है। क्योंकि वितरण के लिए दाल का इंतजाम अब तक नहीं हो सका था। लेकिन अब इसके लिए तमाम तैयारियाँ पूरी कर ली गयी हैं। इसलिए अब दाल वितरण का काम अगले महीने से किया जा सकेगा। हालांकि, शासन की ओर से जारी गाइडलाइन में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि लाभार्थियों को किस अनाज की दाल दी जाएगी। गाइडलाइन में यह भी स्पष्ट नहीं है कि दाल का वितरण तीन महीने तक किया जाएगा या सिर्फ मई महीने में। हालांकि, अफसरों का कहना है कि पूर्व में तीन महीने तक मुफ्त खाद्यान्न वितरण की घोषणा की गई है। उसी घोषणा के अंतर्गत दाल का भी वितरण किया जाना है। ऐसे में माना जा रहा है चावल की तरह दाल का भी तीन महीने तक मुफ्त वितरण होगा।

खाद्यान का वितरण सुचारु रूप से हो सके इसके लिए ई-पॉश मशीन में जरूरी बदलाव करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा 30 अप्रैल तक सभी कंट्रोल पर मांग के अनुरूप दाल उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है। सरकार की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग के सभी उपायों को अपनाने व घटतौली पर रोक लगाने के लिए तीन स्तरीय निगरानी के लिए भी आदेश दिए गए हैं। दाल की उपलब्धता के बारे में संभागीय खाद्य नियंत्रक देवराज यादव ने कहा कि, “दाल की उपलब्धता को लेकर एजेंसियों से बात की जा रही है। समय से कोटेदारों को दाल उपलब्ध करा दी जाएगी।”

Related posts

Leave a Comment